Loading...
ऋग्वेद मण्डल - 10 के सूक्त 32 के मन्त्र
मण्डल के आधार पर मन्त्र चुनें
अष्टक के आधार पर मन्त्र चुनें
  • ऋग्वेद का मुख्य पृष्ठ
  • ऋग्वेद - मण्डल 10/ सूक्त 32/ मन्त्र 1
    ऋषिः - कवष ऐलूषः देवता - विश्वेदेवा: छन्दः - विराड्जगती स्वरः - निषादः

    प्र सु ग्मन्ता॑ धियसा॒नस्य॑ स॒क्षणि॑ व॒रेभि॑र्व॒राँ अ॒भि षु प्र॒सीद॑तः । अ॒स्माक॒मिन्द्र॑ उ॒भयं॑ जुजोषति॒ यत्सो॒म्यस्यान्ध॑सो॒ बुबो॑धति ॥

    स्वर सहित पद पाठ

    प्र । सु । ग्मन्ता॑ । धि॒य॒सा॒नस्य॑ । स॒क्षणि॑ । व॒रेभिः॑ । व॒रान् । अ॒भि । सु । प्र॒ऽसीद॑तः । अ॒स्माक॑म् । इन्द्रः॑ । उ॒भय॑म् । जु॒जो॒ष॒ति॒ । यत् । सो॒म्यस्य॑ । अन्ध॑सः । बुबो॑धति ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    प्र सु ग्मन्ता धियसानस्य सक्षणि वरेभिर्वराँ अभि षु प्रसीदतः । अस्माकमिन्द्र उभयं जुजोषति यत्सोम्यस्यान्धसो बुबोधति ॥

    स्वर रहित पद पाठ

    प्र । सु । ग्मन्ता । धियसानस्य । सक्षणि । वरेभिः । वरान् । अभि । सु । प्रऽसीदतः । अस्माकम् । इन्द्रः । उभयम् । जुजोषति । यत् । सोम्यस्य । अन्धसः । बुबोधति ॥ १०.३२.१

    ऋग्वेद - मण्डल » 10; सूक्त » 32; मन्त्र » 1
    अष्टक » 7; अध्याय » 7; वर्ग » 29; मन्त्र » 1

    पदार्थ -
    [१] पति पत्नी को सम्बोधन करके कहते हैं कि (धियसानस्य) = ध्यान करने के स्वभाववाले के (सक्षणि) = सेवन में, सम्पर्क में (प्र) = प्रकर्षेण (सुग्मन्ता) = अच्छी तरह से आप जानेवाले होवो । आपका सम्पर्क ध्यान की वृत्तिवाले लोगों के साथ हो, भोग प्रधान वृत्तिवालों का सम्पर्क आपको भी भोग-प्रवण ही तो बना देगा। [२] इस प्रकार ध्यान- प्रवण लोगों के सम्पर्क में रहकर (वरेभिः वरान्) = अच्छे से भी अच्छे मार्गों के (अभि) = ओर (सु) = उत्तमत्ता से (प्रसीदत:) = [ proceed ] आप आगे बढ़ो। प्रभु ध्यान करनेवाले लोगों का सम्पर्क हमें उत्तम मार्ग पर आगे बढ़ायेगा, जबकि भोग- प्रवण लोगों का सम्पर्क हमारे ह्रास का ही कारण बनेगा। [३] प्रभु कहते हैं कि (इन्द्रः) = ध्यान वृत्ति के लोगों के सम्पर्क में रहनेवाला जितेन्द्रिय पुरुष (अस्माकम्) = हमारा (उभयम्) = दोनों सन्ध्या कालों में प्रातः-सायं निरन्तर (जुजोषति) = प्रीतिपूर्वक सेवन करता है । इसकी भी रुचि ध्यान की बनती है और इस ध्यान में यह कभी भी विच्छेद नहीं होने देता। [४] यह कर ऐसा तभी पाता है (यत्) = जब कि (सोम्यस्य अन्धसः) = सोम के लिये, वीर्य शक्ति के लिये हितकर (अन्धसः) = अन्न को ही यह (बुबोधति) = जानता है। यह सोम्य अन्नों के सिवाय अन्य अन्नों का पदार्थों का यह कभी प्रयोग नहीं करता । इसीका परिणाम है कि इसकी मनोवृत्ति सुन्दर बनी रहती है।

    भावार्थ - भावार्थ - ध्यानवृत्ति पुरुषों के सम्पर्क से हम उत्तमोत्तम मार्गों का आक्रमण करनेवाले हैं। दोनों संधिवेलाओं में प्रभु का ध्यान करें। सोम्य अन्नों का ही सेवन करें।

    इस भाष्य को एडिट करें
    Top