अथर्ववेद - काण्ड 4/ सूक्त 14/ मन्त्र 8
सूक्त - भृगुः
देवता - आज्यम्, अग्निः
छन्दः - पञ्चपदातिशक्वरी
सूक्तम् - स्वर्ज्योति प्राप्ति सूक्त
प्र॒तीच्यां॑ दि॒शि भ॒सद॑मस्य धे॒ह्युत्त॑रस्यां दि॒श्युत्त॑रं धेहि पा॒र्श्वम्। ऊ॒र्ध्वायां॑ दि॒श्यजस्यानू॑कं धेहि दि॒शि ध्रु॒वायां॑ धेहि पाज॒स्य॑म॒न्तरि॑क्षे मध्य॒तो मध्य॑मस्य ॥
स्वर सहित पद पाठप्र॒तीच्या॑म् । दि॒शि । भ॒सद॑म् । अ॒स्य॒ । धे॒हि॒ । उत्त॑रस्याम् । दि॒शि । उत्त॑रम् । धे॒हि॒ । पा॒र्श्वम् । ऊ॒र्ध्वाया॑म् । दि॒शि । अ॒जस्य॑ । अनू॑कम् । धे॒हि॒ । दि॒शि । ध्रु॒वाया॑म् । धे॒हि॒ । पा॒ज॒स्य᳡म् । अ॒न्तरि॑क्षे । म॒ध्य॒त: । मध्य॑म् । अ॒स्य॒ ॥१४.८॥
स्वर रहित मन्त्र
प्रतीच्यां दिशि भसदमस्य धेह्युत्तरस्यां दिश्युत्तरं धेहि पार्श्वम्। ऊर्ध्वायां दिश्यजस्यानूकं धेहि दिशि ध्रुवायां धेहि पाजस्यमन्तरिक्षे मध्यतो मध्यमस्य ॥
स्वर रहित पद पाठप्रतीच्याम् । दिशि । भसदम् । अस्य । धेहि । उत्तरस्याम् । दिशि । उत्तरम् । धेहि । पार्श्वम् । ऊर्ध्वायाम् । दिशि । अजस्य । अनूकम् । धेहि । दिशि । ध्रुवायाम् । धेहि । पाजस्यम् । अन्तरिक्षे । मध्यत: । मध्यम् । अस्य ॥१४.८॥
अथर्ववेद - काण्ड » 4; सूक्त » 14; मन्त्र » 8
विषय - अज' का जीवन
पदार्थ -
१.(अस्य) = इस अज के (भसदम) = कटिप्रदेश [उपस्थ] को (प्रतीच्या दिशि) = प्रतीची दिशा में (धेहि) = स्थापित कर, अर्थात् इसे भोगवृत्ति से [प्रति अञ्च] प्रत्याहत कर । (उत्तरं पाश्वम्) = उत्तर पार्श्व को (उत्तरस्यां दिशि) = उत्तर दिशा में (धेहि) = स्थापित कर । शरीर में 'वामपार्श्व' को ही उत्तर पार्श्व कहा जाता है। यह 'वामपार्श्व' बाम, अर्थात् सुन्दर ब उत्कृष्ट कार्यों को ही करनेवाला हो। २. (अजस्य) = गतिशीलता द्वारा वासनाओं को परे फेंकनेवाले इस अज की (अनुकम्) = पृष्ठवंश की अस्थि को [Spine, Backbone] (ऊर्ध्वायं दिशि धेहि) = ऊर्ध्व दिशा में स्थापित कर, अर्थात् इसे कभी झुकने न दे। पृष्ठवंश के सीधे रहने पर ही दीर्घजीवन निर्भर है। तू (पाजस्यम्) = बलपशु के लिए हितकर उदर को ध्(रुवायां दिशि) = ध्रुव दिशा में (धेहि) = स्थापित कर, अर्थात् (उदर) = सम्बद्ध भोजन की मर्यादा का कभी भी उल्लंघन मत कर और अन्त में (अस्य) = इस अज के (मध्यम्) = मध्यभाग को (अन्तरिक्षे मध्यत:) = अन्तरिक्ष में मध्य के दृष्टिकोण से स्थापित कर । हृदयान्तरिक्ष में कभी भी निर्मर्याद भावनाएँ न उठें। हदय सदा स्वर्णीय मध्य को अपनाने की वृत्तिवाला हो।
भावार्थ -
'अज' वह है जोकि उपस्थ का संयम करता है, वामहस्त से वाम [सुन्दर] कार्यों को ही करता है, पृष्ठवंश को सीधा रखता है, भोजन की मर्यादा को कभी तोड़ता नहीं और हृदय में स्वर्णीय मध्म में चलने की वृत्तिवाला होता है।
इस भाष्य को एडिट करें